पेट का मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय | Pet Kam Karne Ke Gharelu Upay

पेट का मोटापा दूर करने के घरेलु उपाय | Pet Kam Karne Ke Gharelu Upay : आजकल लोग अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान हैं. बढ़ता वजन लोगों की आम समस्या बनता जा रहा है. गलत खान – पान की वजह से भी लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है. मोटापा जब हद से ज्यादा बड़ जाता है तो वह कई बीमारियों की वजह बनने लगता है. बढ़ते वजन में सबसे ज्यादा शिकायत लोगों को अपने पेट की चर्बी से है. कुछ लोगों की दिनचर्या ही ऐसी है कि उनका व्यवसाय ही ऐसा है कि दिन भर ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर कार्य करना पड़ता है. ऐसे में उनके पेट पर अनावश्यक चर्बी चढ़ना शुरू हो जाती है. लेकिन इसमें बहुत ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मोटापा दूर करने के कई घरेलु उपचार भी मौजूद हैं.

अगर आप अपनी डाइट को सही कर लेते हैं और भोजन का सही चुनाव कर लेते हैं तो आप अपने आप को कई सर्जरी व अंग्रेजी दवाओं से बचा सकते हैं. वजन घटाना एक क्रिया है जिसे हम कुछ नियमों व घरेलु उपचार को अपनाकर कम कर सकते हैं. कुछ महत्वपूर्ण घरेलु उपाय निम्नलिखित हैं –

पेट की चर्बी दूर करने सेहतमंद उपाय | Pet Kam Karne Ke Gharelu Upay

  1. सबसे पहले तो पेट का मोटापा कम करने के लिए एक डाइट चार्ट बनाएँ व उसका पूरा पालन करें और ऐसे भोजन को शामिल करें जिसमें फाइबर ज्यादा हो.
  2. कुछ लोगों में भोजन को गलत तरीके से करने की आदत होती है जैसे कि एक बार में ही बहुत सारा भोजन कर लेना. आप सचेत हो जाइये और अपनी इस आदत को बदल डालिए. दिन में थोड़ा – थोड़ा भोजन करते रहने चाहिए व हर दो या तीन घंटे के बाद थोड़ा – थोड़ा भोजन कीजिये. ऐसा करने से पेट की चर्बी कम होगी.
  3. सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीजिये, ऐसा करने से आपको खुद अंतर महसूस होगा क्योंकि इससे धीरे – धीरे आपके पेट में जमा वसा कम होता जायेगा. अगर आप शहद मिलाकर गरम पानी पीते हैं तब भी यह वसा कम करने में सहायक है. इससे आप दिनभर स्फूर्ति युक्त और ऊर्जावान महसूस करेंगे.
  4. पेट की चर्बी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण देर रात में भोजन करके तुरंत सो जाना है. अगर आपमें ऐसी आदत है तो बिलकुल ऐसा मत कीजिये. सही समय पर रात का भोजन कीजिए और सोने से 2 घंटे पहले भोजन कीजिये. हो सके तो भोजन के उपरान्त टहलने जाइये इससे भोजन जल्दी पचेगा .
  5. पेट का मोटापा कम करने के लिए अपने आहार में आप तरबूज को खा सकते हैं क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है व पचने में सहायक है. इसमें विटामिन्स, पोटेशियम व मैग्नीशियम पाया जाता है. अगर आप एक सप्ताह तक लगातार तरबूज का जूस पीते हैं तो आपको खुद बदलाव नज़र आ जायेगा.
  6. आहार में प्रतिदिन बीन्स का सेवन करने से भी पेट की चर्वी कम होती है बल्कि वह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है. आहार में सलाद को शामिल कीजिये, यह भी एक अच्छा विकल्प है.
  7. प्रतिदिन गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पिएं, पेट की चर्बी कम होगी.
  8. दूध से बनी चाय को बिलकुल बंद कर दीजिये और ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर दीजिये.
  9. मोटापा कम करने के लिए अजवाइन की पत्तियों का प्रतिदिन सेवन करें वह पेट का फैट कम करने में सहायक होती हैं.
  10. एक ग्लास भर कर पानी लें और उसमें 1 चम्मच जीरा डाल दें और रात भर के लिए ढककर रख दें. सुबह उठते ही उस पानी को पियें, आपको खुद फर्क नजर आएगा.
  11. सुबह नाश्ते में स्प्राउट्स (अंकुरित दाल आदि) खाएं.
  12. सुबह शाम दौड़ लगायें, हल्का व्यायाम करें व योग इत्यादि करें.
  13. कैलोरी युक्त भोजन कम कर दें व उबला सादा भोजन अपनी शैली में लायें.
  14. बाहर की तली-भुनी हुई चीज़ों को, जंक फ़ूड को खाना बिलकुल बंद कर दें, कोशिश करें की घर का बना हुआ सादा भोजन करें.

उपर्युक्त बताये गए घरेलु उपाय को अवश्य अपनाएं, आपको फर्क खुद नजर आएगा लेकिन इस तरह की जीवन – शैली के लिए आपको खुद द्रढ़ – निश्चयी बनना पड़ेगा.

आपको हमारा ये लेख Pet Kam Karne Ke Gharelu Upay कैसा लगा, हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment