अंतरिक्ष यात्रा पर निबंध | Space travel Essay In Hindi

अंतरिक्ष यात्रा पर निबंध
Space travel Essay In Hindi | Short Essay on Space Travel

अंतरिक्ष यात्रा क्या है? मूल रूप से पृथ्वी के बाहरी अंतरिक्ष में यात्रा करने की प्रक्रिया या पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर की यात्रा के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है. अंतरिक्ष वह असीम तीन-आयामी सीमा है जिसमें वस्तुओं और घटनाओं की सापेक्ष स्थिति और दिशा होती है. यह वह जगह है जहां सब कुछ जैसे : ग्रहों, सितारों और अन्य वस्तुओं सभी पाया जाता है.

अंतरिक्ष यात्रा मानव अंतरिक्ष यान और रोबोटिक्स अंतरिक्ष मिशन दोनों से संबंधित है इसलिए अंतरिक्ष अन्वेषण के इतिहास का उल्लेख करना आवश्यक है जिसमें कहा गया है कि अंतरिक्ष यात्रा 1957 में शुरू हुई जब सोवियत संघ ने उपग्रह स्पुतनिक- I  को पृथ्वी की कक्षा में प्रक्षेपित किया. यह पाया गया है कि विशेष रूप से डिजाइन किए गए रोबोटिक्स अंतरिक्ष यान पहले ही उन सभी ग्रहों का दौरा कर चुके हैं जो हमारे सौर मंडल के साथ – साथ चंद्रमा में भी शामिल हैं.

अंतरिक्ष में जाने वाला पहला इंसान

12 अप्रैल, 1961 को अंतरिक्ष यान वोस्तोक 1 (Vostok 1) पर सवार होकर सोवियत अंतरिक्ष यात्री यूरी अलेक्सेयेविच गगारिन अंतरिक्ष में जाने वाले पहले इंसान बने. उड़ान के दौरान 27 वर्षीय परीक्षण पायलट और औद्योगिक तकनीशियन भी ग्रह की परिक्रमा करने वाले पहले व्यक्ति बने 89 मिनट में उनके अंतरिक्ष कैप्सूल द्वारा एक उपलब्धि हासिल की. उस पहली मानव उड़ान के 10 वर्षों के भीतर, अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा की सतह पर चले गए. अपोलो 11 के चालक दल के सदस्य नील आर्मस्ट्रांग और एडविन एल्ड्रिन ने 20 जुलाई,1969 को पहली बार चंद्र पर अवतरण किए.

अंतरिक्ष की खोज कितनी सही कितनी गलत

कुछ लोग सोचते हैं कि हमें अंतरिक्ष की खोज करनी चाहिए और दूसरे ग्रहों की यात्रा करनी चाहिए और कुछ कहते हैं कि अंतरिक्ष की खोज समय और धन की बरबादी है. मुझे ऐसा लगता है कि अंतरिक्ष अन्वेषण यह मानवता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम हमेशा अपने बारे में अधिक जानना चाहते हैं उस दुनिया के बारे में जिसमें हम रहते हैं. इसलिये अंतरिक्ष यात्रा समय और धन के लायक है क्योंकि अंतरिक्ष यात्रा के साथ हम अंतरिक्ष के बारे में अधिक जान सकते हैं और वहां क्या हो रहा है जैसे की : अंतरिक्ष यात्रा के मुख्य लक्ष्य हमें ब्रह्मांड की गहराई से समझने में मदद, अपने स्वयं के ग्रह के बारे में अधिक जानें और किसी अन्य रहने योग्य स्थान की खोज करके या बाहरी संसाधनों का उपयोग करके संभावित रूप से धीमी भूमंडलीय ऊष्मीकरण (ग्लोबल वार्मिंग) के बारे में जानें.

हम अंतरिक्ष और प्रक्रियाओं के बारे में अधिक जानेंगे जो ब्रह्मांड में चल रही हैं और हम नई तकनीकों की खोज कर सकते हैं. इसीलिए इसमें लाभ यह भी है कि अंतरिक्ष में जाने के लिए हम जिस तकनीक का विकास करते हैं वह अधिक टिकाऊ ऊर्जा बेहतर उपभोक्ता उत्पाद और यहां तक ​​​​कि वैश्विक संचार में वृद्धि प्रदान कर सकती है.

Space travel Essay In Hindi

20वीं शताब्दी में रॉकेटों के विकास और इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य प्रौद्योगिकियों में प्रगति के साथ मशीनों और जानवरों और फिर पृथ्वी के वायुमंडल से ऊपर के लोगों को भेजना संभव हो गया है. अर्थात हम अंतरिक्ष यात्रा के युग में प्रवेश कर चुके हैं.  वह समय दूर नहीं जब हम अन्य ग्रहों की यात्रा करेंगे जैसा हम अभी अन्य देशों की यात्रा करते हैं. अंतरिक्ष यात्रा से ही चांद और मंगल ग्रह की यात्रा संभव हो पाया है. अर्थात यह मनुष्य के लिए अन्य ग्रहों की यात्रा करना संभव बना सकता है. अंतरिक्ष यात्री इसके माध्यम से यात्रा करते समय अंतरिक्ष के बारे में बहुत सारी उपयोगी जानकारी एकत्र करते हैं.

यद्यपि आज नियमित रूप से अंतरिक्ष यात्रा करना असंभव है और जहां मनुष्य उन्नत तकनीक के साथ एक उन्नत दुनिया में रह सकते हैं जो हमारे अंतरिक्ष शिल्प को उन जगहों पर पहुंचा सकता है जिनके बारे में हमने पहले कभी मिनटों में नहीं सुना है. वैज्ञानिक और इंजीनियर हमारे समाज के तकनीकी विकास में उचित चरण तक पहुंचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते हैं. बेशक ये प्रगति हमारे ग्रह को जीवित रहने में मदद कर सकती है जब हम अंततः अपने सभी प्राकृतिक संसाधनों को खत्म कर देते हैं.

वर्षो बाद हुआ संभव

आज से कई सदियों बाद अंतरिक्ष यात्रा दुनिया के अमीर लोगों द्वारा एक भ्रमण यात्रा के रूप में लिया जा सकता है जो अपनी इच्छा के लिए एक बड़ी राशि खर्च कर सकते हैं. इसके अलावा पृथ्वी पर मानव जाति के आगे विस्तार के लिए वाणिज्यिक अंतरिक्ष उद्योग का बहुत महत्व होने जा रहा है. मानव सभ्यता के विस्तार के लिए अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ावा देने के लिए नए संसाधनों की आवश्यकता होगी. इस मामले में, अंतरिक्ष सभी प्रकार के संसाधनों और खनिजों की पर्याप्त आपूर्ति प्रदान कर सकता है. निकट भविष्य में हमारे सम कालीनों द्वारा विकसित की जाने वाली नई नवाचार प्रौद्योगिकियां हमारे ग्रह पर जीवन को पूरी तरह से बदल सकती हैं और अंतरिक्ष में रास्ता प्रदान कर सकती हैं.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!