ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाए | Make Caste Certificate Online in Hindi

जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे आसानी से बनवाए | Simple Steps to Make Caste Certificate Online and Offline in Hindi | Jati Praman Patra Kaise Banawaye

हमारे देश में कई जाति के लोग रहते है. जाति के अनुसार किसी व्यक्ति को आरक्षण मिलता है किसी व्यक्ति को नहीं मिलता है. लेकिन फिर भी जाति प्रमाण पत्र बनाना ज़रुरी है क्योंकि यह कई दूसरे कामों में आपकी मदद करता है. आजकल इतनी सुविधा हो चुकी है कि हम घर बैठे ही जाति पत्र आसानी से बना सकते है और आवेदन कर सकते है. Online जाति प्रमाण पत्र बनाना बहुत ही आसान हो गया है आइए जानते है कैसे??

जाति प्रमाण पत्र को आप दो तरीकों से बना सकते है. एक तरीका होता है ऑनलाइन और दूसरा जिसमे आपको अपने सारे दस्तावेज़ को ले जा कर तहसील या जिला कार्यालय ले जाना होगा, जहाँ पर जाति प्रमाण पत्र बनाए जाते है.

आइए सबसे पहले जानते है ऑनलाइन आप किस तरह से जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते है. इसे बनाना बहुत ही आसान है. 

जाति प्रमाण पत्र की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Online Process of Caste Certificate in Hindi)

1. सबसे पहली प्रोसेस में आपको आपके राज्य की जो आधिकारिक वेबसाईट होती है उस पर जाना होगा जैसे की मान लीजिए आप उ.प्र. के है या म.प्र. के है.. तो अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए. हम यहाँ पर आपको म.प्र के लिए जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया बता रहे है. इसके लिये आपको E District Mp पर जाना होगा.

2. जब आप इस वेबसाइट पर जाएँगे तो आपको सबसे ऊपर की ओर एक विकल्प दिखाई देगा “सिटिजन लॉग इन”.आपको इस पर क्लिक करना होगा.

Make Caste Certificate Online in Hindi (MP)

3. अब आपके पास एक नई विंडो खुलेगी. इसमें आपको जाति प्रमाण पत्र पर क्लिक करना होगा. इसमें जो आपकी जाति है उसे चुने. OBC वाले अपनी जाति चुने और SC/ST जाती वाली अपनी जाति चुने. जैसे मैंने आपको इस चित्र में बताया है.

Make Caste Certificate Online in Hindi (MP)

4. अब जब आप अपनी जाति चुन लेंगे तो आपके पास ऐसी विंडो खुलेगी. इसमें आप अपना आधार नंबर डाल सकते है या अपना मोबाईल नंबर भी डाल सकते है. इसमें दी गई डिटेल को जब आप पूरी भर देंगे और “Get OTP” पर क्लिक करेंगे तो आपके पास आपके नंबर पर एक OTP आएगा.

Make Caste Certificate Online in Hindi (MP)

5. आप अपना OTP जब ENTER करेंगे तो इस तरह से आप VERIFY हो जाएँगे, अब आप अपना PAYMENT किसी भी माध्यम से ONLINE कर सकते है. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि. इस तरह से आप बlहुत ही आसानी से जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते है.

तो इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी से CASTE CERTIFICATE के लिए आवेदन कर सकते है. इसके बाद आता है की आप इसके कार्यालय जाकर कैसे अपना जाति प्रमाण पत्र बना सकते है.

जाति प्रमाण पत्र की ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया (Offline Process of Caste Certificate in Hindi)

इसके लिए आपको कुछ दस्तावेज़ वहां लेकर जाने होंगे. जैसे-

  • बिजली का बिल या पानी का बिल
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • वोटर आई-डी कार्ड
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • कास्ट रिपोर्ट
  • आवेदन पत्र
  • एफिडेविट (दिए गए दस्तावेज़ों के सत्यापन के लिए)

जब आप इन सभी दस्तावेज़ को लेकर कार्यालय जाते है वहां आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाता है जब आप उस फॉर्म को भर देते है और इन डॉक्यूमेंट पर सारी प्रोसेस करके कार्यालय में जमा कर देते है. उसके बाद आपका जाति का प्रमाण पत्र कुछ ही दिनों में बनकर तैयार हो जाता है.

आपका यह जानकारी कैसी लगी? हमे कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताए और यदि आप हमसे कोई भी जानकारी चाहते है तो अपना विषय हमे नीच कमेंट में लिखे, धन्यवाद.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment