घर मे बरकत लाने के सरल उपाय | Ghar Me Barkat Lane Ke Upay in Hindi

घर, कारोबार, धंधे और परिवार मेंं पैसे की बरकत बढाने के उपाय और टोटके | Ghar, Business and Family Me Barkat Lane Ke Upay in Hindi

जिंदगी में कई बार ऐसी विपरीत परिस्थितियां भी आती है, जब व्यक्ति को लगता है कि उसकी जिंदगी रुक सी गई है. लाख कोशिशों के बाद भी उसके घर में बरकत नही आ रही है. ऐसी परिस्थिति यदि है, तो घर मे बरकत लाने के उपाय करे, जो आपके घर को खुशियों से भर देंगे, और रुकी हुई जिंदगी आगे बढ़ने लगेगी. साथ ही साथ घर मे बरकत आएगी.

घर मे बरकत लाने के कुछ उपाय (Ghar Me Barkat Lane Ke Upay)

  • यदि घर में धन की कमी से खुशियों में ग्रहण लग गया हो तो इसके लिए यह उपाय करें. इसके लिए एक मिट्टी का बर्तन ले, और इसमे कुछ सोने और चांदी के सिक्के लाल कपड़े में बांध कर उत्तर-पश्चिम दिशा में रख दे. फिर इस बर्तन में कुछ मात्रा में गेहूं और चावल भर दे. इस उपाय को करने से घर मे कभी भी धन की कमी महसूस नही होगी.
  • घर में सुख, समृद्धि, धन, शांति लाने हेतु पीपल की जड़ को स्नान कराएं. इसके लिए लोहे का बर्तन ले, और उसमें जल, घी, दूध और शक्कर मिला कर पीपल की जड़ में डाले. इससे घर मे लक्ष्मी का वास होता है.
  • यदि घर के सदस्य कमा तो खूब रहे है, लेकिन धन रुकता नही है, तो इसके लिए काले तिल का प्रयोग करे. घर के सभी सदस्यों के सिर से काला तिल सात बार उतार कर घर की उत्तर दिशा में फेंक देने से धन हानि नही होती है.
  • यदि अपने ही सफलता के मार्ग में बाधक बन जाएं और आपके लिए ईर्ष्या का भाव रखे, तो उसके लिए रोज रोज प्रातः सात बार हनुमान बाण का पाठ करे और लड्डू का भोग लगाएं. इसके साथ ही पांच लौंग ले और उसे देशी कपूर के साथ साथ पूजा स्थल पर जलाएं और इसकी राख का तिलक लगाकर ही किसी भी कार्य के लिए बाहर निकले.
  • यदि कोई व्यक्ति बहुत अधिक आर्थिक तंगी से जूझ रहा है, तो वह किसी मंदिर में जाये और वहाँ पर दो केले के पेड़ लगाएं. इससे घर की आर्थिक समस्या दूर होती है.
  • यदि किसी व्यक्ति का भाग्य लगातार उसका साथ नही दे रहा है, बहुत मेहनत के बाद भी सफलता नही मिल रही है, तो वह व्यक्ति इस उपाय को कर सकता है. इसके लिए किसी भी अमावस्या के दिन विष्णु मंदिर के सबसे ऊपरी हिस्से पर एक त्रिकोण आकार का पीले रंग का ध्वज लगा दे. इसे इस प्रकार लगाएं की हवा के बहाव से यह हमेशा लहराता रहे. यह उपाय भाग्य को खोल देता है. बस इस बात का ध्यान रखे कि ध्वज वहाँ पर लगा रहे.
  • दो हंडिया ले. इनमे से एक में डलिया वाला नमक भर दे और दूसरे में हरी मूंग भर दे जो साबूत हो. इस उपाय को बुधवार के दिन करे. इन दोनों हांडियों को घर में कहीं अच्छी जगह पर रख दे. इस उपाय से घर में धन आना शुरू हो जाएगा.
  • घर में बरकत लाने के लिए यह उपाय भी कर सकते है. इसके लिए दो मिट्टी के घड़े लेकर, उन्हें पानी से भरकर किसी एकांत कमरे में सुबह तक रख दे. सुबह उठकर यह देखे की किस घड़े में पानी की मात्रा कम हो गई है. इसके बाद जिस घड़े में पानी कम बचा हो, उस घड़े में अन्न भर ले और उस घड़े की नियमित पूजा-अर्चना करे. वही दूसरे घड़े का पानी खेत, आंगन आदि जगहों पर छिड़क दें. इस उपाय से आपके घर मे कभी भी अन्न की कमी नही होगी.
  • घर में धन की कमी हो जाये तो इसके लिए यह टोटका कर सकते है. इसके लिए आपको एक ऐसे नोट की जरूरत होगी, जो सबसे छोटा हो. जैसे 1 रुपये की नोट. अब इस नोट में एक त्रिकोण पिरामिड का निशान बना दे. इसे घर में उस स्थान पर रख दे जहां धन रखते है. इसके बाद जब भी कभी धन का अभाव महसूस करे, तो यह नोट निकाले और अपने बाएं हाथ पर रखकर ऊपर से दायाँ हाथ रख ले और यह कल्पना करे, यह पिरामिड कही से भी कुछ भी करके धन ला रहा है. इससे आपकी धन की समस्या हल हो जाएगी.
  • नमक में नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करने का गुण होता है. सप्ताह में एक बार जिस घर में समुद्री नमक से पोछा लगाया जाता है, उस घर से सभी नकारात्मक ऊर्जा निकल जाती है, और लड़ाई झगड़े नही होते है. साथ ही माँ लक्ष्मी का उस घर में वास होता है.
  • गोबर के कंडे में लोबान जलाकर पूरे घर में उसका धुंआ फैलाएं. यह उपाय माह में कम से कम दो बार अवश्य करे. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा हट जाती है.
  • हर अमावस्या के दिन घर की सफाई जरूर करे. साथ ही घर में कभी भी फालतू का कबाड़ इकट्ठा नही होने दे. उसे बेच दे.
  • हर शुक्रवार को घर मे श्री शुक्त या लक्ष्मी शुक्त का पाठ अवश्य करे. जिस घर में यह पाठ होते है, वहां कभी भी धनाभाव नहीं हो सकता है. माँ लक्ष्मी स्थायी रूप से उस घर मे निवास करती है.
  • घर में लक्ष्मी सदैव बनी रहे, इसके लिए यह उपाय करें. आप घर में जिस जगह पर पैसे रखते है, वहाँ एक लाल कपड़ा बिछाकर एक पोटली में साबुत चावल भर कर रख दे. इससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

इन उपायों को अपनाकर घर में बरकत लाई जा सकती है.

इसे भी पढ़े :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *