बल्क रेल टिकट बुकिंग या ग्रुप बुकिंग कैसे की जाती हैं. | How to Book Bulk Train Tickets in Hindi

ग्रुप टिकट कैसे बुक की जाती हैं | How to book group tickets on IRCTC | Train Ticket Bulk Booking for Marriage | Train Coach Booking Procedure

शादी की पार्टी या स्कूल के भ्रमण के लिए, या दोस्तों और परिवार के साथ किसी शादी बाहर जाने के लिए में 50 या 100 और उससे अधिक रेल टिकट बुक करना हो तो भारतीय रेलवे में IRCTC में ग्रुप टिकट बुकिंग सबसे अच्छा विकल्प हैं. परन्तु इसके बारे में लोगो को जानकारी नहीं होती हैं. आज हम इस आर्टिकल से जानेगे की कैसे आप ज्यादा संख्या में रेल टिकट बुक कर सकते हैं.  

सबसे पहले एक ध्यान रखने योग्य बात यह हैं कि ग्रुप टिकट या बल्क टिकट आप IRCTC वेबसाइट या IRCTC ऐप के माध्यम ऑनलाइन बुक नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफलाइन प्रक्रिया अपनानी पड़ेगी. जैसा की आप सभी को पता होगा IRCTC वेबसाइट या IRCTC ऐप के माध्यम से एक आईडी एक बार में फिर 6 टिकट ही बुक  कर सकते हो. अगर आपको और टिकट बुक करना हैं तो फिर दूसरी आईडी से टिकट बुक करना पड़ेगी. इस परेशानी का हल बल्क टिकट और ग्रुप टिकट हैं.

बल्क बुकिंग करने के लिए, भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग केंद्र पर जाएँ. समूह बुकिंग सुविधा कार्यालय,धार्मिक, विवाह या पारिवारिक समूहों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए लागू होती है.  

  • सीआरएस (मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक) / शिफ्ट-इंचार्ज / एसएस आदि द्वारा अधिकतम 50 व्यक्तियों के लिए थोक बुकिंग की अनुमति दी जाती है. एरिया मैनेजर / एसीएम / एटीएम / एसएम द्वारा बल्क बुकिंग के तहत 100 व्यक्तियों को अनुमति दी जाती है.  संख्या में 100 से अधिक व्यक्तियों के लिए समूह बुकिंग की अनुमति देने का अधिकार सीनियर डीसीएम / डीसीएम / डीटीएम / एरिया मैनेजर के पास होती हैं. सभी स्टेशन सभी भारतीय शहरों में बल्क बुकिंग सुविधा प्रदान नहीं करते हैं. इसलिए, यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर जाने से पहले पूर्व पूछताछ करनी चाहिए. 
  • आम नागरिकों को IRCTC द्वारा ऑनलाइन बल्क टिकट बुक करने की अनुमति नहीं है. सीआरएस (चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर) / शिफ्ट-इंचार्ज / एसएस आदि जैसे प्राधिकरण जरूरतमंद लोग कर सकते हैं. बशर्ते आपको द्वारा जरूरी दस्तावेज जमा किए जाएं. 
  • बल्क टिकट बुकिंग सेवा के तहत टिकट बुक करने के लिए संबंधित अधिकारियों को अनुरोध पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है. IRCTC बल्क बुकिंग पत्र प्रारूप पर एक विशेष दिशानिर्देश ध्यान दिया जाना चाहिए. यदि कोई स्कूल / संस्थान / विभाग यात्रा को प्रायोजित कर रहा है, तो स्कूल / संस्थान / विभाग द्वारा जारी एक प्रमाण पत्र अनुरोध पत्र के साथ जमा करना होगा. इसी तरह, यदि कोई शादी की पार्टी बल्क बुकिंग की सुविधा का लाभ उठाना चाहता है, तो विवाह पत्र या नोटरीकृत शपथ पत्र एक अनुरोध पत्र के साथ जमा करना होगा. 

रेलवे में थोक बुकिंग के लिए पत्र ( Railway Tickets Bulk Booking Letter)

पूरा पता 

क्षेत्र का नाम,

शहर का नाम – पोस्टल कोड,

फोन: 0000-00000

दिनाँक

सेवा में,

मुख्य वाणिज्यिक अधीक्षक,

दक्षिणी रेलवे,

पूरा पता 

 विषय: टिकटों की बल्क बुकिंग के लिए

श्रीमान,

हमारे कर्मचारी स्पोर्ट्स क्लब के सदस्य 15 और 17 नवंबर  दोनों दिन 3 दिनों के दौरे पर जाने की योजना बना रहे हैं.यात्रा कार्यक्रम आपकी जांच और विचार के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न है. कुल नं प्रतिभागियों के 258 है.हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप हमारे लिए कुछ अतिरिक्त कोच उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें.  औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए हमारे स्पोर्ट्स क्लब के अध्यक्ष और सचिव समुचित दस्तावेजों के साथ मुलाकात करेंगे. 

धन्यवाद

भवदीय 

आर सी दीक्षित 

  • एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि एक समूह में यात्रा करने वाले यात्रियों की सूची में उनके नाम, उम्र, लिंग और अन्य प्रासंगिक विवरणों को उपरोक्त दस्तावेजों के साथ जमा किया जाना चाहिए, टिकट बुक करने वाले व्यक्ति को अपने पहचान प्रमाण की एक फोटोकॉपी देनी होती हैं. 

बल्क टिकट बुकिंग के लिए अन्य दिशानिर्देश निम्नलिखित हैं.

•  यदि उपलब्ध आवास 50 प्रतिशत से ऊपर है. तो बल्क बुकिंग के लिए स्वीकृति नहीं दी जाएगी.

• बल्क बुकिंग के लिए अनुमोदन प्राप्त करते समय यात्रिओं के नाम, आयु, लिंग और संपर्क विवरण तीन प्रतियों में प्रस्तुत करना होते हैं. 

• ग्रुप बुकिंग की सुविधा  वापसी यात्रा के लिए उपलब्ध रहती हैं. 

• स्लिपर कोचों में बल्क बुकिंग की मंजूरी पर रोक है.

• यदि समूह के सदस्य के नाम को बदलने की आवश्यकता है (समूह यात्रियों की कुल संख्या के 10 प्रतिशत से अधिक के लिए लागू), तो ट्रेन के प्रस्थान के निर्धारित समय से 48 घंटे पहले एक आवेदन दायर किया जाना चाहिए. आवेदन पत्र को विभाग / समूह के प्रमुख द्वारा हस्तलिखित किया जाना चाहिए. हालांकि, यह अनुरोध केवल एक बार दायर किया जा सकता है

इसे भी पढ़े:

  1. ATM PIN भूल जाने पर बैंक में आवेदन पत्र 
  2. क्रेडिट कार्ड बंद कराने के लिए पत्र 
  3. थाने में FIR दर्ज कराने के लिए पत्र 
Loading...

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00