घरेलू महिलाओं के लिए घर बैठे नौकरी करने के 8 विकल्प | Work From Home for Ladies In Hindi

घरेलू महिलाओं के लिए घर बैठे नौकरी करने के 8 विकल्प
Work From Home for Ladies In Hindi | Work From Home For Ladies Jobs.

आज पैसे सै कौन नहीं कमाना चाहता? पैसा तो हर कोई कमाना चाहता है लेकिन यह काम घरेलुमहिलाओं के लिए थोड़ा कठिन बन जाता हैं पहले यह ममुकिन नहीं था पर आज की 21वीं सदी की महिला के लिए न तो कुछ असभंव है और ना ही कोई काम कठिन. माना कि उनके ऊपर घर की जिम्मेदारियां होती हैं, उनके पास नौकरी करने के विकल्प “ना” के बराबर रहते हैं, अपितु कुछ काम ऐसे भी हैं जिससे वे घर बैठे ही पैसे कमा सकती हैं. इन कामों से केवल पैसा  ही नहीं मिलता बल्कि उन पढ़ी-लिखी महिलाओं को भी अपनी प्रतिभा दि खाने का दोबारा मौका मिलता हैजो शादी के बाद घर की चार-दिवारों के बीच कैद हो चुकी हैं.

घरेलू महिलाओं के लिए घर बैठे नौकरी करने के 8 विकल्प
List of Work From Home for Ladies In Hindi

1. ऑनलाइन शिक्षण कक्षाएं (Online Learning Classes)

 21वीं सदी का दूसरा अर्थ है टेक्नोलॉजी’. आज घर पर बैठकर टेक्नोलॉजी की मदद अर्थात इंटरनेट के माध्यम से क्या कुछ नहीं हो सकता. वो महिलाएँ जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बावजदू घर के कामों में धकेल दी गयी हैं वे बच्चों तथा अन्य वर्ग के लोगों को घर पर बैठ कर ही पढ़ा सकती हैं और एक अच्छी आय पा सकती हैं. यदि आप पढ़ाने के योग्य हैंऔर आप टेक्नोलॉजी का उपयोग जानती हैं तो ऑनलाइन शिक्षण कक्षाएं आपके लिए एक अच्छा विकल्प हैं  कहीं जाना भी नहीं पड़ता और इतना समय भी नहीं देना पड़ता. 

2. हस्तकला कक्षाएं (Handicraft Classes)

आज हस्तकला को केवल भारत ने ही नहीं बल्कि वि देश ने भी काफ़ी सम्मान दिया हैं इनके इतने ऊंचे दाम देखकर हमें लगता है की काश हम भी कुछ ऐसा बनाना जानते होते. ऐसे में यदि कोई महिला हस्तकला का काम सिखाने की कक्षाएं खोले तो युवतियों से लेकर अन्य महिलाएं इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगी और मँहु-माँगी रकम भी दे सकती हैं. घरेलु महिलाएं सिखाने के साथ-साथ अपने लिए भी कुछ बनाकर उसे बेच सकती हैं. इस तरह दगुना मुनाफा कमाया जा सकता है. यह खास-तौर पर गाँव की महिलाओं के लिए काफ़ी लाभदायक साबित हो सकता है. घर का काम भी कर लें और १-२ घंटे ऐसी कक्षाएं चलाकर अच्छा पैसा भी कमा लें. 

3. गृह उद्योग  (Home Industry)

आज चटपटा भोजन किसे अच्छा नहीं लगता. ऐसे में घरेलु महिलाएं गहृ ध्योग के माध्यम से पापड़, चटपटी चीजें, या अन्य कोई खाद्य उत्पाद बनाकर उसे बेच सकती हैं. इससे सिर्फ अच्छे पैसे ही नहीं, ‘मार्केट’ में आपके उद्योग का नाम भी बढ़ता है. यदि घरवाले, खास करके जीवनसाथी, इसमें साथ दे-सहाय करे तो यह काम घरेलु महिलाओं के लिए सबसे श्रेष्ठ है. इसी प्रकार अन्य गहृद्योग भी हैं जैसे अगरबत्ती का, मोमबत्ती का, दफ़्तर बनाने का और आदि. 

4. डाटा प्रविष्टि (Data Entry)

डाटा प्रविष्टि अर्थात ‘डाटा एंट्री’ एक ऐसा काम जिसे हर वर्ग घर पर ही कर सकते हैं. ऐसे में, आज के यगु में, घरेलू महिलाओं के लिए यह काम सबसे सरल एवं लाभदायक है. आपको सिर्फ एक भाषा में अच्छी पकड़ चाहिए और मोबाइल/लपैटॉप/कंप्यटूर में लिखना आना चाहिए. बस इतना और पैसा आपके हाथ में. इसमें कोई धन-खर्च भी नहीं. सिर्फ मुनाफा ही है. यह काम शहर की उन घरेलु महिलाओं के लिए काफ़ी लाभदायक जो पढ़ी-लि खी हैं और अपने परिवार को आर्थिक सहयोग भी देना चाहती हैं. 

5. ऑनलाइन ट्यूशन (Online Tuition) 

 यदि घरेलु महिला पढ़ी-लिखी है, कहीं जा नहीं सकती परंतु पैसा कामना चाहती है तो शक्षैणिक कक्षाएं उसके लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प है. यदि आप पढ़ाई-लिखाई के वर्ग खोलना चाहतें हैं तो भी श्रेष्ठ है और यदि आप किसी अन्य क्षेत्र में आगे हैं ज्ञानी हैं जैसे गिटार क्लास, चित्रकला की कक्षा, रसोई कक्षा आदि तब भी यह काम श्रेष्ठ है. अपनी प्रतिभा को सही दिशा में भी लगाए और पैसे भी कमा सकते हैं.  

6. फ्रीलांसिगं राइटिंग (Freelancing Writing)

वो घरेलु महिलाएं जिसमें लिखने की क्षमता है. जिनमे काबिलियत है की वे किसी कंपनी के लिए लेख, कृति या आदि लिखकर कमा सकती हैं तो एक शिक्षित-घरेलू महिलाओं के लिए इससे बेहतर और क्या हो सकता है. घर पर बैठ कर लेख लिखे और पैसे कमाओ. कुछ सामान्य सी आवश्यकताएँ हैं परंतु यह क्षेत्र काफ़ी हद तक श्रेष्ठ है.आज के समय में ऐसे लेखकों की तो माँग है जो घर पर बठैकर अच्छेलेख लिख सके. यह ज़्यादा समय भी नहीं लेता और काफ़ी कुछ सिखने को भी मिलता हैं. 

7. कंसल्टेंसी (Consultancy)

आज जो कमाई कंसल्टेंसी में है वो शायद किसी और अन्य क्षेत्र में नहीं. इसमें भी यदि यह काम घर बैठे हो तो इससे अच्छा और कुछ नहीं. सोने पर सुहागा. वे महिलाएं जिन्होंने प्रोफेशनल डिग्री ली है परंतु घर से बाहर नहीं निकल सकता इंडस्ट्री के लिए कंसल्टेंसी का काम शुरु कर सकती हैं. 

8. योगा एवं फिटनेस क्लास (Yoga & Fitness Class)

आज अपना स्वास्थ्य सभी को प्रिय हैं. लोग (खासकर अमीर वर्ग) के योग एवं अपने स्वास्थ्य के लिए मुंह मांगी रकम देते हैं. महिलाएं जिनकी ‘फिटनेस’ अच्छी है वे घर पर यह कक्षाएं सुबह/शाम आराम से चला सकती हैं. हर वर्ग का आदमी इसमें जुड़ता हैं और महिलाओं को  घर बैठे अच्छी आय मिल जाती हैं. 

आपको महामार ये लेख work from home for ladies आपको कैसा लगा हमें कमेन्ट करके जरुर बताएं.

इसे भी पढ़े :

1 thought on “घरेलू महिलाओं के लिए घर बैठे नौकरी करने के 8 विकल्प | Work From Home for Ladies In Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!