फीस माफ़ करने लिए प्रार्थना पत्र | Application for Fee Concession in Hindi

विद्यालय की प्रधानाचार्य को फीस माफ़ करने के लिए आवेदन पत्र | Application to Principal for Financial Help | school fee concession letter in Hindi

“फीस माफ़ी के लिए पत्र” लिखना बच्चों को परीक्षा में पूछा जाने सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न हैं. इसके अलावा इसका उन लोगों के जीवन में आम जीवन में भी काफी महत्व हैं. जो कि परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण शिक्षा की फीस नहीं भर पाते हैं. पत्र किसी की संस्थान में बात करने का सबसे उत्तम प्रकार हैं. दिल से देशी ने एक सैंपल पत्र नीचे साझा किया हैं. जिसका आप अपनी आवश्यकतानुसार उपयोग कर सकते हैं.

फीस माफ़ करने लिए प्रार्थना पत्र (Application for Fee Concession)


सेवा मेरे

प्रधानाचार्य,

सैनिक पब्लिक स्कूल

जयपुर रोड,

विषय – फीस माफ़ करने के लिए आवेदन पत्र.

महोदय,

विनम्र निवेदन हैं कि मेरे पिता एक टाइपिस्ट हैं और उनका मासिक वेतन 2,000 रुपये है. हम दो भाई और तीन बहनें हैं. एक को छोड़कर, सभी स्कूल जाने की उम्र के हैं. मेरे माता-पिता बहुत मेहनत करते हैं. वे शायद ही कभी खुद पर कोई पैसा खर्च करते हैं और फिर भी दोनों सिरों को पूरा करना मुश्किल हो जाता है. मेरे पिता मुझे शिक्षित करना चाहते हैं, लेकिन वह मुझ पर कोई पैसा खर्च करने में असमर्थ हैं और उन्हें बहुत खेद है. मेरे माता-पिता इस बात पर बहुत दुखी रहते हैं.

मैं पढ़ाई में अच्छा हूं. मैं पिछली वार्षिक परीक्षा में अपनी कक्षा में तीसरे स्थान पर रहा. मैं अपनी कक्षा से कभी अनुपस्थित नहीं रहता. मैं अपने शिक्षकों का सम्मान करता हूं और मुझे यकीन है कि वे मुझसे प्यार करते हैं. मैं स्कूल की सभी गतिविधियों में सक्रिय भाग लेता हूं. मुझे उम्मीद है कि आप मेरी माफ़ कर मेरी सहायता करेंगे.

धन्यवाद.

भवदीय

भव्य यादव

कक्षा IX-A


यदि आप किसी विषय पर पत्र ढूँढ रहे हैं तो हमें बताये, हम आपकी मदद करने की कोशिश करेंगे. संपर्क करने के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का प्रयोग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment