मित्र के लद्दाख घूमने जाने पर अनौपचारिक पत्र | Informal Letter to Friend who visited Ladakh in Hindi

मित्र के लद्दाख यात्रा पर घूमने जाने पर पत्र | Write a Letter to a Friend on His Ladakh Journey | Mitra ke Ladakh Ghoomne Jane par Patra

आज हम आपको बताने जा रहे किसी भी दोस्त को आप कितनी आसानी से किसी भी विषय पर पत्र लिख सकते है. जैसे की कोई बधाई पत्र, जन्मदिन पर बधाई पत्र, विवाह पर शुभकामना पत्र या पढ़ाई में उपाधि मिलने पर पत्र तो इस तरह से आप किसी भी विषय को लेकर आसानी से पत्र लिख सकते है. इस लेख में हमने आपको अपने दोस्त को किसी भी स्थान पर घूमने जाने पर पत्र कैसे लिखा जाता है वो बताया है. पत्र लिखने का प्रारूप आपको नीचे बताया गया है.

मित्र के लद्दाख यात्रा पर घूमने जाने पर अनौपचारिक पत्र (Informal Letter to Friend who visited Ladakh)

पत्र प्रारूप

आपका पूरा पता

दिनांक

प्रिय मित्र करण,

सप्रेम नमस्ते, 

मैं यहाँ कुशल मंगल हूँ आशा है तुम भी वहां स्वस्थ और खुश होंगे. मुझे पता चला के तुम लेह लद्दाख घूमने गए थे. वहां का माहौल बहुत बढ़िया है. बादलों का पहाड़ों को छुना मानो ऐसा लगता हैं. जैसे हम स्वयं खुद बादलों में ही हो. इसलिए मैंने सोचा क्यों न में तुम्हें पत्र लिखूं. मुझे बहुत ख़ुशी है कि तुम वहां घुम गए थे, मैं जब वहां घूमने गया था. तब मैंने भी बहुत आनंद लिया थे. मुझे अपने अगले पत्र में ज़रुर बताना तुम्हारी यात्रा कैसे रही और सबसे महत्वपूर्ण बात तुम्हें बहुत-बहुत बधाई जो तुमने एम.बी.ए की पढ़ाई इतने अच्छे नंबर से पास कर ली. ऐसे ही आगे बढ़ते रहो और बहुत तरक्की करो. तुम मुझसे और माता- पिता से मिलने कब आ रहे हों. मुझे बहुत ख़ुशी होगी अगर तुम कुछ दिन हमारे घर भी आओगे. मेरी तुमसे मिलने के लिए बैचैन हूँ. जल्द ही मुझे अपने आगे की यात्रा के बारे में बताना. मैं खुद तुम्हें स्टेशन तक लेने आ जाऊँगा.

माताजी-पिताजी को मेरा चरण स्पर्श और छोटे को मेरा ढेर सारा प्यार.

तुम्हारा प्रिय मित्र

समीर

धन्यवाद. आपको यह पत्र कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं और यदि आप किसी अन्य विषय पर भी पत्र चाहते है तो हमें इसकी जानकारी कमेंट बॉक्स में दे अथवा आप हमें [email protected] पर भी भेज सकते है.

Loading...

इसे भी पढ़े :

  1. सिम कार्ड खो जाने या चोरी हो जाने पर पत्र 
  2. क्षेत्र में बेहतर जल आपूर्ति के लिए अधिकारी को पत्र 
  3. सैनिक को धन्यवाद पत्र 

Leave a Comment