जामुन खाने के फायदे और नुकसान | Jamun Ke Fayade aur Nuksan in Hindi

जामुन खाने से सेहत को होने वाले फायदे और नुकसान | Benefits and Disadvantages of Jamun in Hindi | Jamun Ke Fayade aur Nuksan in Hindi

काले काले मीठे जामुन किस को अच्छे नहीं लगते? सभी इसे बड़ी पसंद से खाते . इन दिनों बाजार में जामुन अधिक मिलते है, इसके कई लाभ होते है जो आपकी सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद है.  जामुन खाने में इतने स्वादिष्ट होते है कि कई लोग इसे ज्यादा मात्रा में खा लेते है इससे उन्हें कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. इस लेख में आपको जामुन से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया गया है.

जामुन के फायदे (Jamun Ke Fayade)

जामुन खाने के ऐसे तो अनेक फायदे हैं लेकिन उसमे से भी जो मुख्य फायदे हैं वह कुछ इस प्रकार हैं.

1. पाचन क्रिया में फ़ायदेमंद (Good for Digestion)

जामुन के सेवन से पेट की किसी भी प्रकार की समस्या दूर हो जाती है. यह पाचन क्रिया में बहुत फ़ायदेमंद होता है.

2. पथरी के इलाज में (in Treatment of Kidney Stone)

पथरी की समस्या से लड़ने के लिए जामुन का सेवन करना चाहिए. पथरी में जामुन लाभकारी होता है इसके लिए इसके बीजो को बारीक़ पीसकर इसे पानी या फिर दही के साथ लेना चाहिए.

3. त्वचा को निखारने में (For Skin Glowing)

जिन लोगो को मुंह पर सफ़ेद दाग की समस्या रहती है उन लोगो के लिए जामुन बहुत उपयोगी है इसके लिए आपको जामुन का पेस्ट बना कर इसे अपने सफ़ेद दागो पर लगना है. यह उपाय थोड़े ही दिनों में आपके सफ़ेद दागो को हल्का कर देगा और धीरे-धीरे ये दाग ख़त्म भी हो जाएँगे.

4. लीवर के लिए फ़ायदेमंद (Good for Liver)

यदि आपको लीवर की समस्या है तो आपको जामुन का रस पीना चाहिए. सुबह- शाम आप इसका रस पायेंगे तो यह लीवर की समस्या को खत्म कर देगा.

5. मसुडो के इलाज में (For Treatment of Gum Problem)

यदि आपके मसूड़े कमजोर है तो इसके लिए आपको जामुन का सेवन ज़रुर करना चाहिए. इसके अलावा जामुन के पत्तो को पानी में उबाल कर पीने से भी लाभ मिलता है.

6. स्टैमिना बढ़ाने में (to Increase Stamina)

शरीर की कमज़ोरी को दूर करने में ये बहुत सहायक है. इसके अलावा यह खून की कमी की समस्या में भी बहुत फायदा करता है. साथ ही साथ इससे आपकी यादाश्त बढती है. इसके लिए आपको एक चम्मच जामुन के रस में एक चम्मच शहद और एक चम्मच आंवला का रस मिलाकर रोज़ाना सुबह लेना है.

7. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में (to Increase Immunity)

जामुन खाने का एक फायदा यह भी है की यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में मदद करता है.इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा होता है जिससे यह किसी भी प्रकार की हड्डियों की समस्या को ख़त्म कर देता है. यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होगी तो आपको हड्डियों की समस्या नहीं होगी, इसलिए आपको इसका सेवन करना चाहिए.

8. खून की कमी को दूर करने में (to Remove Anemia Disease)

यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको जामुन का सेवन ज़रुर करना चाहिए क्योंकि जामुन में विटामिन- सी भरपूर मात्रा में होता है. जो खून की कमी और एनीमिया की बीमारी को दूर करने में मदद करता है.

9. डायबिटीज की समस्या में (in the Diabetes)

जिन व्यक्तियों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें गर्मी के मौसम में रोज़ाना जामुन का सेवन करना चाहिए. ये शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है. अधिकतर जो डायबिटीज़ के मरीज़ होते है उनको प्यास बार बार लगती है यह इस परेशानी को दूर करने में भी मदद करता है.

10. गठिया रोग के इलाज में (in Treatment of Arthritis)

जिन लोगो को गठिया की समस्या रहती है उन्हें जामुन की पेड़ की छाल को उबालकर इसका लेप अपने पैरों पर लगाना चाहिए. यह उपाय आपको जरुर राहत देगा.

11. एसिडिटी रोकने में (to Stop Acidity)

जो व्यक्ति एसिडिटी की समस्या से परेशान है उन्हें जामुन का सेवन काले नमक और जीरे के चूर्ण के साथ करना चाहिए. इससे एसिडिटी जेसी समस्या नहीं होती.

ज्यादा जामुन खाने से होने वाले नुकसान

  1. अत्यधिक जामुन के सेवन से पेट-दर्द और बुखार जैसी समस्या होने लगती है.
  2. खाली पेट जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि फिर यह कब्ज और पेट की कई समस्या को जन्म देता है.
  3. जो महिलाएं गर्भवती होती है उन्हें जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए इसके अलावा जो महिलाएँ अपने शिशु को दूध पिलाती है उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
  4. ज्यादा जामुन खाने से शरीर में दर्द भी होने लगता है.
  5. जामुन खाने के बाद तुरंत दूध का सेवन नहीं करना चाहिये फिर इससे हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है.
  6. अधिक जामुन खाने से ख़ासी की समस्या हो सकती है.
  7. अत्यधिक जामुन फेफड़ों के लिए भी हानिकारक होता है.
  8. इसके अलावा यदि आपको उल्टी की समस्या है तो भी जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए.

इस तरह सभी चीजों के अपने सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह के प्रभाव होते है. तो हमे अच्छे के साथ-साथ बुरे प्रभाव जानना भी बहुत ज़रुरी है.

धन्यवाद मित्रो, पुरे लेख को गंभीरता से पढ़ने के लिए. आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके अवश्य बताएं. इस लेख से सम्बंधित आपके कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट में लिखें.

विशेष: इस लेख में हमारे द्वारा साझा की गयी जानकारी लेखक के अनुभव व शोध पर आधारित है. आप किसी भी नुस्खें को अपनाने से पहले अपने विवेक का प्रयोग करें व किसी गंभीर समस्या में डॉक्टर का परामर्श लेना न भूलें.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment